सोमवार, 1 फ़रवरी 2021

गैस सिलेंडर हुआ 390 रू महंगा - 2 फरवरी की 10 सबसे बड़ी खबरें

Gas Cylindr


गैस सिलेंडर हुआ 390 रू महंगा - 2 फरवरी की 5 सबसे बड़ी खबरें

1. कोरोना संक्रमण और देशवासियों के तमाम उम्मीदों के बीच विद मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा आम बजट पेश की जाने वाली खबरों विशेषण व विशेषज्ञों अर्थ शास्त्रियों और आम लोगों की राय से अखबार लिखते हैं.


2. अखबारों ने पहले पन्ने को विशेष रुप से बजट की खबरों से सजाया है दैनिक जागरण ने शीर्षक दिया है अर्थव्यवस्था का टीकाकरण अकबारने लिखा है. कि 6 इस स्तंभों पर आधारित इस बजट में साफ-साफ लछ दै दिया है कि यहां पर आगे बढ़ना है. और हर क्षेत्रों में आप निर्भर होना है.


3. प्रहार से जूझने का प्रयास शीर्षक से हिंदुस्तान लिखता कि महामारी के प्रहार से बंद पड़ी अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए विट मंत्री ने सड़क सपरिवार रेलवे और ऊर्जा जैसी बुनियादी क्षेत्रों मे 37% ज्यादा बजट देने का एलान किया है. वही 5.54 लाख करोड़ रुपयों से नए प्रोजेक्ट शुरू  करने की बात की गई. इसे रोजगार की मौके पर ही गये. आयकर की दरों में बदलाव ना होने से मध्य वर्ग को निराशा हाथ लगी.


4. अमर उजाला ने अपनी ये ख़ास खबर मे बताया है कि केंद्रीकरो मे से राज्य को मिलने वाली हिस्से दारी को देखे तो यूपी को 63 हजार करोड़ रूपये का नुकसान होने का अनुमान है.


5. इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा कल रात 10 शीश प्रसाशनिक अधिकारियों का तवादला किये जाने कोवीड अस्पतालों में कल से ओपीडी सेवाए शुरु होने और कमर्शियल सिलेंडर 390 रुपये महगा हो गया है


6. वित्त मंत्री सीतारमन ने बजट में तीन नई रेलवे परियोजनाएं प्रस्तावित की है. उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे ने देश के लिए भारतीय रेल योजना सन 2030 बनाया है. वित्त मंत्री सीतारमन ने बताया कि ब्रांड के इस मार्गो के विद्युतीकरण का 72 प्रतिशत लक्ष्य सन 2021 के अंत तक प्राप्त कर लिया जाएगा. दिसंबर सन 2023 तक सत प्रतिशत विद्युतीकरण पूरा हो जाएगा. वित्त मंत्री ने यात्री सुविधाओं के अंतर्गत 


7. पर्यटकों के मार्गो पर सौंदर्य प्रख रुप से डिजाइन किए गए  विश्ता डोम lhp को चालू करने की घोषणा की है. वित्त मंत्री सीतारमन ने रेलवे के लिए 1 लाख 10 हजार 55 करोड रुपए की राशि प्रस्तावित की है. जिसमें से 1 लाख 7 हजार 101 करोड़ रुपए पूजी गत के लिए हैंं. बजट में सरकार मेट्रो रेल नेटवर्क के विस्तार और सिटी बस सेवा मे बढ़ोतरी के माध्यम से सार्वजनिक परिवहन की हिस्सेदारी बढ़ाने का का प्रयास करेगी. बस सेवा में बढ़ोतरी के लिए 18 हजार करोड रुपए की लागत से नई योजना शुरु की जाएगी.

8.  उजाला स्कीम के अंतर्गत सरकार ने इसमे 1 करोर और परिवारो को सामिल करने का प्रस्ताव किया है. अगले 3 वर्षों में 100 से अधिक जिलो को सिटी गैस नेटवर्क वितरण से जोड़ा जाएगा. स्वतंत्र गैस टांसपोर्ट सिस्टम ऑपरेटर का गठन किया जाएगा. केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यह बजट न सिर्फ देशवासियों की आकांक्षा और सपनों को पूरा करने का रोजगार सिद्धू होगाा. बल्कि यह राष्ट्र को समृद्ध बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं अपने टवीट संदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्य ने वित्त मंत्री सीतारमन को व्यवहारिक और विकास सोन मुखी बजट पेश करने की बधाई दी है. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने आम बजट की आलोचना भी की है.

 9.  कोरोना संक्रमण और देशवासियों के तमाम उम्मीदों के बीच विद मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा आम बजट पेश की जाने वाली खबरों विशेषण व विशेषज्ञों अर्थ शास्त्रियों और आम लोगों की राय से अखबार पते है .


10. अखबारों ने पहले पन्ने को विशेष रुप से बजट की खबरों से सजाया है दैनिक जागरण ने शीर्षक दिया है अर्थव्यवस्था का टीकाकरण अकबारने लिखा है कि 6 इस ठम्भो पर आधारित इस बजट में साफ-साफ लछ दै दिया है कि यहां पर आगे बढ़ना है और हर क्षेत्रों में आप निर्भर होना हैै.


0 komentar: