मंगलवार, 9 फ़रवरी 2021

अब हर घर में होगा नल- 10 फरवरी की 4 सबसे बड़ी ख़बरें

 

Now every house will have a tap

अब हर घर में होगा नल- 10 फरवरी की 4 सबसे बड़ी ख़बरें 

1. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कल एक वर्चुअल बैठक की दोनों पक्षों ने ही शहतूत बांध निर्माण परियोजना के बारे में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए. विदेश मंत्री डाक्टर एस जयशंकर और अफगानिस्तान के विदेश मंत्री हनीफ अदमर ने भी इस समझौते पर अपने हस्ताक्षर किए. इस बॉध से काबुल शहर को सुरक्षित पेयजल मिलेगा. और नजदीकी क्षेत्रों को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा और क्षेत्र में बिजली भी उपलब्ध कराईजाएगी जाएगी.

2. गृहमंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया है कि उत्तराखंड के चमोली मे हिमस्खलन से प्रभावित हुए. व्यक्तियों को राहत और पुनर्वास प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के जरिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं. लोकसभा मे उत्तराखंड आपदा पर कल अपने वक्तव्य ने उन्होंने यह आश्वासन दिया कि इस बीच आपदा प्रभावित क्षेत्रों से 31 लोग निकाले जा चुके हैं. और 175 लोग अभी भी लापता है.

3. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश जल निगम को जल जीवन मिशन के तहत कार्यों को बहुत तेजी से संपादित किए जाने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि हर घर में नल योजना सरकार की प्राथमिकता है. वे कल अपनी सरकारी आवास पर लखनऊ में हुई बैठक में उत्तर प्रदेश जल निगम के पुनर्गठन और कार्यों की समीक्षा कर रहे थे.

4. जनपद कासगंज में शिवपुरा थाना क्षेत्र के डगला धीवर गांव में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस सिपाही की मृत्यु की घटना का संज्ञान लिया है. उन्होंने इस संबंध में दोषियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं. और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घायल पुलिस कर्मी के समुचित उपचार के भी निर्देश दिए हैं.

0 komentar: