गुरुवार, 4 फ़रवरी 2021

बड़ी खबर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया चौरी-चोरा की घटना के बारे में- 5 फरवरी की 2 सबसे बड़ी खबरें

Prime Minister Narendra Modi told about the incident of Chohri Chohra

बड़ी खबर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया चोहरी चोहरा की घटना के बारे में- 5 फरवरी की 2 सबसे बड़ी खबरें

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया है कि चौरी-चोरा की घटना विदेशी शासन के चलते पुलिस स्थानों में आग लगाई जाने की कोई आम घटना नहीं थी. बल्कि यह रूटिश शासन के खिलाफ जनता के आक्रोश के सामूहिक अभिरक्ति थी. इसके साथ ही उनहोने चौरी-चोरा शताब्दी समारोह का उद्घाटन करते हुए बताया कि हम आजादी के 75 साल पूरे करने वाले हैं. और यह शताब्दी अपने वीर तथा महान सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का बहुत ही मूल्य अवसर है. इस चौरी-चोरा  के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ शहीद स्मारक पर आयोजित कार्यक्रम मे शामिल हुए. और उन्होंने शहीदों के पावन स्मृति मे शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र चाढाकर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में साल भर चलने वाले इस चौरी-चोरा की शुरुआत हो गई है. इसमें महान स्वाधीनता सेनानियों के स्मारकों पर अनेक से अनेक कार्यक्रम किए जा रहे हैं. और इस साल राज्य के सभी सरकारी विभाग अपने पत्र व्यवहार में चौरी-चोरा शताब्दी के प्रतीक चिन्ह का उपयोग करेंगे.

2. दिल्ली की पुलिस ने किसान आंदोलन पर जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटासंवर्क के हाल में ट्वीट के साथ साझा कीए. नंदनीय टूल किट बनाने वाले लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की है. ऐसा करने वाले लोगों पर पुलिस ने धारा 153A और 120B तहेद आरोप लगाए हैं.

3. प्रदेश में कोवीड टीकाकरण का कार्य के अनुसार शुभ व्यवस्थित ढंग से किया जा रहा है. अब तक 4 लाख 63 हजार स्वास्थ कर्मियों को कोवीड के बचाओ के लिए टीके लगाए जा चुके हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मे नियमित टीकाकरण महाप्रबंधक मनोज शुक्ला ने बताया है कि प्रन टलाइम पर करके टीकाकरण का कार्य आज से शुरु होगा.

4. रेल मंत्री पियूज़ गोल ने कहा कि आम बजट 2021 रेलवे के लिए ऐतिहासिक रहा है. इसमें भारतीय रेल में बुनियादी ढांचा पर ध्यान केंद्रित किया गया है. एक वरचोल समा डाटा सम्मेलन श्री गोयल ने कहा कि भारतीय रेल के लिए यह बजट अर्थ व्यवस्था को पुनर्जीवित करने और भारतीय रेलवे को आत्मनिर्भर भारत की ओर ले जाने के लिए एक बड़े उत्पेड़क के रूप में काम करेगा.

0 komentar: