मंगलवार, 2 फ़रवरी 2021

बाप रे, कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों की पढ़ाई के लिए योगी आदित्यनाथ ने लिया बड़ा फैंसला- ३ फरवरी की 10 सबसे बड़ी ख़बरें

बाप रे, कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों की पढ़ाई के लिए योगी आदित्यनाथ ने लिया बड़ा फैंसला- ३ फरवरी की 10 सबसे बड़ी ख़बरें  

Yogi Adityanath took a big decision for the education of children from class 6 to 8

1. कृषि कानून को ले कर संसद के दोनों सदनो में कल हंगामा धोने की खबर को दैनिक जागरण हिंदुस्तान और अमर उजाला ने भी अपनी हैडलाइन बनाया है. दैनिक जागरण ने लिखा है कि कृषि मंत्री ने यह जताया है कि सरकार संसद में चर्चा करने में सहमद है संसद में अवरोध और सड़क पर  विरोध शीशक से हिंदुस्तान यह लिखता है कि समूचय विपक्ष ने तीनो कृषि कानूनों पर चर्चा और कानून को वापस लिए जाने की मांग पर हंगामा किया. 

2. अमर उजाला ने यह बताया है कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने यह बताया है कि हमें आशंका हो रही है कि किसान आंदोलन मे पाकिस्तान साजिश रच रहा है. उनहोने यह चेतावनी देते हुए कहा कि पाकिस्तान की तरफ से होने वाले हर एक खतरे को हल्के में नहीं लेना चाहिए.

3. कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों की जल्द ही पढ़ाई शुरु होने वाली है इस खबर को हिंदुस्तान  राष्ट्रीय सहारा और अमर उजाला समेत कई अखबारो ने इसको पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. अखबारों ने यह लिखा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिर से पढ़ाई चालू करने के लिए अधिकारियों से विचार करने को कहा है.

4. केंद्र सरकार ने कहा है की शहरी जल जीवन मिशन को इस तरह से तैयार किया गया है. ताकि निर्धारित 4378 शहरों में सभी घरों में नल के जरिए जला पूर्ति सुनिश्चित जा सके. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बजट भाषण के दौरान इस मिशन की घोषणा की थी. आवास और शहरी मामले के मंत्रालय ने कहा है की शहरों के घरों में 2 करोड़ 68 लाख नल लगे हुए है. इस मिशन के तहेद जला पूर्ति मोहैया का प्रस्ताव है. यह मिशन जला सियो को पुनर्जीवित करने जल संरक्षण और गंदे पानी को साफ करके फिरसे इस्तेमाल करने की प्रक्रियाओ से शहरों में जल संतुलन की योजना पर केंद्रित होगा. इसके जरिए पानी को बचाकर उसके समुचित इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाएगा.


5. केंद्र सरकार ने बजट मे जम्मू कश्मीर के लिए केंद्रीय क्षेत्र और औद्योगिक विकास योजना की नई व्यवस्था के अंतर्गत 104 करोड़ 50 लाख रुपया आमंतित किए है. बजट में इस योजना के प्रस्ताव का उद्देश्य जम्मू कश्मीर कि मौजूदा पर्यावरण पर अनुकूल प्राणी पर जोर देते हुए रोजगार सृजन कुशल और स्थाई विकास निश्चित करना है. इस योजना से छोटी और बड़ी दोनों इकाईयो का रोझार बढ़ेगा. और समुचित केंद्र शासित क्षेत्र में ज्यादा टिकाऊ और संतुलित औद्योगिक विकास को भी प्रोत्साहन भी मिलेगा.


6. केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में वानपंटी उग्रवाल के हिन्सा मे लगातार कमी आई है. लोकसभा मे ग्रहे राज्य मंत्री जी किशन रेडी ने कहा है कि वामपंटी आतंकवाद की घटना एवं वर्ष 2009 मे सबसे अधिक 2 हजार 258 थी. जिसमें घटकर 6 सौ 65 रह गई है. उन्होंने कहा है कि इस हिंसा से आम नागरिकों और सुरक्षा बलों से मौटो की संख्या भी 80 प्रतिशत घटी है. वर्ष 2010 में यह 1005 थी तथा 2020 में 183 पे आ गई है.


7. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र  सरकार की गाइडलाइन के अनुसार विद्यालयो में कक्षा 6 से 12 तक की पढ़ाई आगामी दिनों के दौरान शुरु करने के विचार करने के निर्देश दिए है. अनलॉक व्यवस्था की समस्या बैठक कि दौरान कल उन्होंने कहा की स्थिति का पूरी तरह से अंकलन करने के बाद ही इन कक्षाओ को संचालित किया जाए.


8. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंडियों में गोदाम कि स्थापना के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए है. उन्होंने कहा है कि मंडियों को इनाम से जोड़ने की कारवाई की जाए. आर्थिक रुप से सक्षम संस्थाओ को एमसपि के टहेद क्राई एजेंसी के नामित किया जाए. उन्होंने प्रतेक  मंडल में सैनिक स्कूल स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार को भी प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने शहरी इलाकों के पेयजल योजनाओ के प्रस्ताव समय से भेजने के लिए कहा है.


9. देश व्यक्ति कोवीड टीकाकरण अभियान के टहेद उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 4 लाख 63 हजार लोगों के टीके लगाए जा चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश भर में अभियान के टहेद अब तक 39 लाख 50 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है. पिछले 24 घंटे के दौरान 1 लाख 91 हजाम स्वास्थ कर्मियों का टीकाकरण किया गया है .


10. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के टहेद रक्षा उपकरणो के उत्पादन पर जोर देते हुए कहा कि भारत अपनी रक्षा के लिए अंय देशो पर निर्भर नहीं रह सकता है. बेंगलुरु में कल हिंदुस्तान इंनोर नोटिक लिमिटेड hl के हल्के योद्धा विमान तैयार करने वाले दूसरे संगयंत्र का उदघाटन करते हुए उन्होंने कहा कि 73 तेजस एम के वनए  और 10 तेजस प्रशिक्षण विमान खरीदने के लिए 48 हजार करोड़ रुपए के आर्डर से hl को बहुत मदत मिलेगी.

0 komentar: